एयरोस्पेस एण्ड डिफेंस अवार्ड्स का हुआ आयोजन

Aerospace and Defense Awards 2020
google

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल से कल यानि 5 फ़रवरी से 5 दिनों के लिए डिफेंस एक्सपो के कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने के लिए लखनऊ के वृंदावन योजना में आ रहे हैं। इससे पहले आज 4 फ़रवरी को सैप (SAP) मीडिया वर्ल्डवाइड लिमिटेड, अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस पत्रिका और शो डेली के प्रकाशक ‘एयरोस्पेस और डिफेंस अवार्ड्स 2020’ का 6वां संस्करण प्रसतुत किया गया। भारत रक्षा समाधानों के सबसे बड़े आयातक से सबसे बड़े निर्यातक बनने की ओर अग्रसर है जिसकी सराहना इन सभी लोगों ने किया और यह पुरस्कार Defexpo के दौरान आयोजित किया।

एयरोस्पेस और रक्षा पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में दिए जाते हैं और इस उद्योग क्षेत्र से स्वतंत्र जूरी सदस्यों द्वारा घोषित किए जाते हैं। पुरस्कारों को व्यक्तियों और कंपनियों की उपलब्धियों और उत्कृष्टता को पहचानने, मनाने और सराहना करने के लिए स्थापित किया गया है। अवार्ड के अलावा यह कार्यक्रम एक बार फिर उद्योग पर पैनल चर्चा की सुविधा प्रदान करेगा जिसमें 4 पैनल सदस्यों के साथ एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग के शीर्ष प्रबंधन और सशस्त्र बलों के प्रमुख अधिकारी होंगे। जैसा कि दैनिक समाचार पत्रों को SHOW DAILY ब्रान्ड के नाम से प्रकाशित करते हैं; और कई अंतरराष्ट्रीय शो जैसे पेरिस एयर शो, Farnborough;  जापान;  कोरिया;  दुबई;  बहरीन;  मलेशिया;  सिंगापुर आदि । इन पुरस्कारों ने अंतरराष्ट्रीय और भारतीय दोनों एयरोस्पेस और रक्षा बिरादरी के बीच प्रसिद्धि प्राप्त की है और इन पुरस्कारों ने वर्षों से प्रमुखता हासिल की है और भारत सहित दुनिया भर में बहुत प्रतिष्ठित हैं।

प्रकाशक और संपादक त्रिलोक देसाई कहते हैं कि “हम शो डेलीज को डेफएक्सपो, एयरो इंडिया और विंग्स इंडिया में भी प्रकाशित करते हैं और यह भारत और विदेश में इन शो डेलीज़ का एकमात्र भारतीय प्रकाशन है। कंपनी ऑफ़ द एयर का पुरस्कार लॉकहीड मार्टिन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को प्राप्त हुआ। व्यक्तिगत श्रेणी में, कर्नल एचएस  शंकर, वीएसएम (retd) को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सेना / ईएमई के साथ अपनी सर्विस के दौरान उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 1965 और 1971 के युद्धों में भाग लिया था। उन्होंने सेना में महत्वपूर्ण कार्यभार संभाला है और पंजाब में हमारे सीमावर्ती क्षेत्रों में और जम्मू-कश्मीर तथा सिक्किम में उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लंबे कार्यकाल का विस्तार किया है। उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें प्रतिष्ठित विष्ट सेवा पदक (वीएसएम) और उत्कृष्ट योगदान टू डिफेंस आर एंड डी पुरस्कार शामिल हैं।

सेना में 22 साल की सेवा के बाद 1996 से 2003 तक DIRECTOR (R & D) बनाया गया। उन्होंने अप्रैल 2004 के दौरान (CMD के रूप में) एक नई R & D और मैन्युफैक्चरिंग डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की शुरुआत किया जिसे बैंगलोर में अल्फा डिज़ाइन टेक्नॉलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड कहा जाता है जो सबसे बड़ी रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स और विमानअनुसंधान एवं विकास और उत्पादन कंपनी है। सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ओईएम (OEM) और प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय रक्षा कंपनियों ने अपने तकनीकी कौशल और विनिर्माण क्षमताओं की मान्यता की वजह सेे ये प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

Budget 2020 क्या है और कौन बनाता है ?

दिए गए पुरस्कारों की सूची

  • सकारात्मक सामाजिक प्रभावों के लिए योगदान में उत्कृष्टता (सीएसआर): भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ( Excellence in contribution towards positive social impact – Bharat Electronics Limited)
  • भूमि प्रणालियों में योगदान में उत्कृष्टता: भारत फोर्ज लिमिटेड (Excellence in contribution in Land System – Bharat forge Limited)
  • निर्यात में उत्कृष्टता: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
  • इनोवेशन, डिज़ाइन, टेक्नोलॉजी या R & D में उत्कृष्टता: Tata Lockheed Martin Aerostructures Ltd.
  • बेस्ट फॉरेन ओईएम (OEM) सपोर्टिंग ‘मेक इन इंडिया ’: नेवल ग्रुप इंडिया प्रा। लिमिटेड
  • नौसेना प्रणालियों (Naval System) में उत्कृष्ट योगदान: Mazagon Dock शिपबिल्डर्स लिमिटेड
  • अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट योगदान: बोइंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
  • एयरोस्पेस इंडस्ट्री में उत्कृष्ट योगदान : एस्ट्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स लिमिटेड, थेल्स इंडिया प्रा लिमिटेड और बोइंग इंडिया प्रा लिमिटेड (Astra microwave Products limited, Thales India Oct. Ltd., Boeing India Pvt. Ltd.)
  • JV ऑफ़ द ईयर : कल्याणी राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स
  • MSME ऑफ़ द ईयर: गर्ग एसोसिएट्स प्रा. लिमिटेड
  • कंपनी ऑफ़ द ईयर: लॉकहीड मार्टिन इंडिया प्रा. लिमिटेड
  • लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: कर्नल एचएस शंकर, वीएसएम (Retd)

https://youtu.be/iBOfY-hhAoE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here