अयोध्या चौदहकोसी परिक्रमा को लेकर प्रशासन ने की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

image source-google

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा की शुरुआत हो चुकी है।इस चौदहकोसी व पंच कोसी परिक्रमा के लिए पुलिस सुरक्षा बेहद सतर्क है। एक तरफ अयोध्या विवाद पर बहुप्रतीक्षित फैसले की घड़ी करीब आ रही है। दूसरी ओर अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू हो गई। इसके लिए लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच गए हैं। इस दौरान अयोध्या में सुरक्षा के भी चाक-चौबंद के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। सुरक्षा को देखते हुए ड्रोन कैमरों से परिक्रमा की निगरानी की जा रही है। बता दें की परिक्रमा मार्ग पर पड़ने वाली मिश्रित आबादी की खास निगरानी की जा रही है। इन इलाकों में सड़क से लेकर आसमान तक निगरानी की व्यवस्था की गई है।

बता दे की हर साल की तरह इस साल भी दीपावली के नौवें दिन लाखों श्रद्धालु यहां आकर अयोध्या के चारों तरफ नंगे पैर पैदल चलकर परिक्रमा पूरी करते हैं। परिक्रमा को लेकर आसपास के जिलों से ट्रैक्टरों-बसों व ट्रेन समेत निजी साधनों से भक्तों का आना शुरू हो गया है। राम नगरी समेत परिक्रमा पथ पर जगह-जगह श्रद्धालुओं का डेरा सजने लगा है। श्रद्धालुओं ने मठ-मंदिरों में पूजन-अर्चन किया। इस चौदहकोसी परिक्रमा के लिए जोन में एएसपी व सेक्टर में डीएसपी रैंक के पुलिस अफसर तैनात किए गए हैं। सभी अफसरों को उनका निर्धारित चार्ट उपलब्ध कराकर ड्यूटी प्वाइंट की जानकारी दे दी गई।

इस चौदहकोसी परिक्रमा के लिए अक्षय नवमी के लगते ही श्रद्धालुओं ने परिक्रमा शुरू कर दी। करीब 42 किलोमीटर की अयोध्या की यह परिक्रमा श्रद्धालुओं के लिए बहुत ही महत्व रखता है। देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे हुए हैं। लोगों के मन में आस्था का भाव इस कदर है की नंगे पाव परिक्रमा कर रहे हैं।14 कोसी परिक्रमा को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। परिक्रमा मार्ग पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से निगरानी की जा रही है।

सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न हो इसके लिए एटीएस के कमांडो तैनात किए गए हैं। सीआरपीएफ व आरएएफ जवानों को लगाया गया है। साथ ही संदिग्धों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अयोध्या के नया घाट पर कंट्रोल रूम भी अयोध्या नया घाट पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। मंगलवार से शुरू हो रही चौदहकोसी परिक्रमा से पूर्व सीओ सिटी अरविद चौरसिया ने सोमवार की शाम शहर के घोसियाना सहित मिश्रित आबादी के अन्य इलाकों में ड्रोन उड़ाकर पड़ताल की। परिक्रमा को लेकर एसएसपी आशीष तिवारी ने की। उन्होंने पुलिस कर्मियों को ड्यूटी पर सजग रहने के निर्देश दिए है।

कार्तिक मेला व अयोध्या फैसले को संवेदनशीलता से अवगत कराते हुए फोर्स कर हर समय सतर्क रहने के लिए कहा। इस परिक्रमा में आये लोगो के साथ मददगार के रूप में पेश आने का भी निर्देश दिया। रेलवे क्रासिग पर भीड़ नियंत्रण के लिए बैरियर व बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों की व्यवस्था की गई है। पीएसी व आरएएफ के जवान भी बड़ी संख्या में लगाए गए हैं।