6.3 तीव्रता का आया भूकंप,कई राज्यों में महसूस हुए झटके

Earthquake
image source - google

शुक्रवार को शाम 5 बजे भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किये। इसकी तीव्रता काफी थी। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिन्दू कुश में था। इसके बाद भी इस भूकंप के झटके भारत सहित पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान में महसूस किये गए। भारत में दिल्ली एनसीआर,हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में इस भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किये। भूकंप आते ही लोग अपनी जान बचाने के लिए घरो,इमारतों से निकलकर बाहर खड़े हो गए।

अभी तक किसी प्रकार की हानि होने की सूचना नहीं मिली है। इसका केंद्र अफगानिस्तान के हिन्दू कुश में था। इसके बाद भी रिक्टर स्केल (भूकंप मापी यंत्र) पर इसकी तीव्रता 6.3 दर्ज की गयी। लगभग 20 सेकेण्ड तक इसके झटके लोगो ने महसूस किये। भूकंप का पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता इसलिए आपको भूकंप आने पर क्या करना चाहिए। यह पता होना चाहिए।

CAA और NRC के खिलाफ शिया समुदाय ने किया विरोध प्रदर्शन

भूकंप आने पर भूलकर भी न करे ये गलती

भूकंप आने पर किसी ईमारत के अंदर न रहे और किसी गिरने वाली चीज के निचे न खड़े हों। आप घर, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज कहीं पर भी हो, यदि भूकंप आता है तो तुरंत वहां से निकलकर खुले स्थान पर जाने की कोशिश करे। अगर आप वहां नहीं जा सकते तो जहाँ भी आप हो उस जगह पर किसी मजबूत टेबल के निचे छुप जाये। यदि भूकंप की वजह से मलबा आदि कुछ गिरता है तो आप जिस चीज के निचे छिपे थे वहीँ रहे, अपने आप निकलने का प्रयास न करे। किसी लोहे या अन्य ठोस चीज से ध्वनि उत्पन्न करने की कोशिश करे जिससे बचाओ दल आपका पता लगा कर बचा सके।