चीन से तनाव के बीच फ्रांस से आयी एक अच्छी खबर

rafale fighter aircraft
image source - google

भारतीय सेना की ताकत पिछले कुछ समय में काफी बढ़ी है। 29 जुलाई को फ्रांस से पांच राफेल लड़ाकू विमान भारत आए थे और इन्हें 10 सितंबर को औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था और अब खबर आ रही है कि अगले महीने तक 5 और राफेल भारत आ रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फ्रांस की डसॉल्ट कंपनी ने 10 और राफेल लड़ाकू विमान को तैयार कर लिया है। इनमें से पांच राफेल अगले महीने भारत आ सकते हैं। जबकि 5 को भारतीय वायुसेना के पायलटों के अगले बैच को ट्रेनिंग देने के लिए रखा गया हैं।

LAC पर तैनात होंगे 10 राफेल

भारत और चीन के बीच सीमा पर काफी तनाव है। ऐसे में सभी 10 राफेल लड़ाकू विमानों को एलएसी पर तैनात किया जा सकता है। जिससे चीन के मन में कहीं ना कहीं भय जरूर पैदा होगा। क्योंकि राफेल 4.5th जनरेशन का लड़ाकू विमान है और और चीन के पास 5th जनरेशन का J20 विमान है लेकिन जिस तरह से राफेल ने दुनिया के सामने शक्ति का प्रदर्शन किया है वैसा चीन के किसी फाइटर जेट ने नहीं की है।

दुश्मन देशों की तबाही का हथियार,जानिए Rafale की कीमत और खासियत

36 राफेल की हुई है डील

बता दें भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमान की डील हुई है। इनमें से 18 फ्रांस से लाए जाएंगे। जबकि 18 राफेल को मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही बनाया जाएगा। इसमें फ्रांस की डसॉल्ट कंपनी सहयोग भी करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here