-50 डिग्री में भी होगी सीमा की रक्षा, देखें जवानों तक पहुंचे 21 Equipments की तस्वीरें

indian soldiers equipments list
image source - google

भारतीय जवान हर परिस्थिति में अपनी सीमा की रक्षा के लिए तत्पर रहते हैं। फिर चाहे तापमान 50 डिग्री सेल्सियस हो या -50 डिग्री सेल्सियस। उनके हौसले कभी टूटते नहीं है। अब इन हौसलों को और मजबूत करने के लिए 21 इक्विपमेंट्स-गियर्स सैनिको तक पहुंचा दिए गए हैं।

 winter indian solders dress

स्पेशल 21 इक्विपमेंट्स-गियर्स

भारतीय सैनिकों को स्पेशल यूनिफार्म जिसमें बूट-शाक्स, जैकेट, कैप, ग्लब्स आदि दिए गए हैं। इसके अलावा 3 तरह के आर्टिक टेंट भी जवानों को दिए गए हैं। जोकि -40 से -50 डिग्री सेल्सियस तापमान में जवानों को सुरक्षित रखेंगे।

 indian solders dress

सैनिकों को दिए गए Equipments gears खास तौर पर बनाए गए हैं। टेंट की बात करें तो ये 3 तरह के हैं। जिनमें सैनिकों को ठंड से बचाने के लिए हीटर भी लगे हैं। एक टेंट में 15-20 सैनिक आराम से सो सकते हैं। वहीं दूसरे तरह के टेंट में 5 से 6 सैनिक और तीसरे तरह के टेंट में 2 से 3 सैनिक आराम कर सकते हैं।

 indian solders

LAC की निगरानी जरुरी 

चीन से तनाव के बीच Line of actual control की निगरानी करना आवश्यक है और यह 3488 किलोमीटर लंबी है। यहां पर अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तापमान रहता है।

ऊंचाई की बात करें तो 14000 फीट से 18000 फीट तक की ऊंचाई है। जहां पर आम इंसान के लिए सांस लेना भी मुश्किल है। वहां पर भारतीय जवान सीमा की रक्षा के लिए खड़े रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here