10 Basic Beauty Tips For Brighter Skin | त्वचा को चमकाने के 10 घरेलू उपाय

homemade beauty tips
image source - google

10 Basic Beauty Tips For Brighter Skin

सुंदरता हर व्यक्ति के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण आयामों में से एक है। खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लोग पार्लर पर इतना पैसा खर्च कर देते हैं। कि वे न केवल महंगे उपचार कराते हैं बल्कि साथ ही त्वचा की देखभाल के लिए महंगे उत्पाद भी खरीदते हैं।

जैसे आपके शरीर को ऊर्जा के लिए भोजन की आवश्यकता होती है, वैसे ही त्वचा को विभिन्न प्रकार के उपचारों की आवश्यकता होती है। जो इसे पोषण प्रदान करते हैं ताकि यह भी स्वस्थ हो सके। त्वचा को पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के विभिन्न तरीके हैं

सेल्फ मेक अप क्यों जरूरी है? (Why Self-Make Up is Required?)

या तो आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं या रोजाना व्यायाम कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा को साफ करने की कोशिश करता है। आप विभिन्न त्वचा देखभाल कार्यक्रम भी कर सकते हैं जो त्वचा की क्षति को रोकने और त्वचा के क्षतिग्रस्त हिस्से को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

चूंकि यह बुनियादी Beauty Tips उपचार है, इसलिए उन उपचारों की एक सूची को नोट करना आवश्यक है जो अतिरिक्त पैसे खर्च किए बिना घर पर मेकओवर प्रदान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

यह लेख आपको ब्यूटी टिप्स के दस बुनियादी तरीकों को नोट कराने का प्रयास करेगा। जिनसे आप अपना मेकअप कर सकते हैं और घर पर ही खुद को एक अलग रूप दे सकते हैं। यह न केवल लागत प्रभावी है, बल्कि इसे बिना किसी की सहायता के किसी भी समय पर कहीं भी किया जा सकता है।

Use natural cleansers

बाजार में विभिन्न प्रकार के बेसिक ब्यूटी ब्रांड उपलब्ध हैं। यह आमतौर पर आपकी त्वचा से सभी धूल और गंदगी के कणों को हटाकर साफ करती है। हालांकि, इन कृत्रिम क्लीनर में आमतौर पर कई अतिरिक्त संरक्षक और रसायन होते हैं जो त्वचा पर दुष्प्रभाव पैदा करते हैं। इसके अलावा, ये रसायन त्वचा की प्राकृतिक चमक को भी प्रभावित करते हैं। तो ऐसे में आप एलोवेरा के रूप में प्राकृतिक क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करें।

Use homemade face packs

आपकी त्वचा शुष्क और रूखी दिख सकती है, ऐसा खासकर गर्मी के मौसम में होता है। ऐसे में आपको हमेशा अपने साथ कुछ फेस पैक रखने की जरूरत होती है। ताकि आप अपनी त्वचा को बेहतरीन तरीके से ठीक कर सकें। हालांकि, हर बार आर्टिफिशियल फेस पैक का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

इसलिए आप हमेशा होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो हल्दी और दही से बने होते हैं। ये फेस पैक त्वचा के सर्वोत्तम परिणामों और उपचार के लिए वास्तव में सहायक होते हैं।

Natural serums

त्वचा पर प्राकृतिक चमक पाने के लिए लोग आमतौर पर प्राइमर और फाउंडेशन लगाते हैं। लेकिन यह आपकी त्वचा पर चमक बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका नहीं है। यह आपकी त्वचा में चमक लाने का केवल एक अस्थायी तरीका है।

Natural toners

बाजार में तरह-तरह के टोनर उपलब्ध हैं। टोनर त्वचा से सभी धूल और गंदगी के कणों को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं।

टोनर का महत्व होने के कारण, हमेशा घर पर प्राकृतिक टोनर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। जिससे आपको एक आसान मेकओवर मिलता है।

यह प्राकृतिक टोनर दूध और मक्खन की मदद से बनाया जा सकता है। यह आपकी त्वचा को कम से कम समय में ठीक कर देगा। इसलिए आपका समय और पैसा बचाएगा।

Use milk-based products for nourishment

अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आप हमेशा बाजार में उपलब्ध आर्टिफिशियल लाइट क्रीम और डे क्रीम को प्राथमिकता देंगी। ये क्रीम त्वचा को पोषण देने और उसे आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में बहुत मददगार होती हैं। लेकिन इन महंगी क्रीमों का उपयोग करने के बजाय, आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से पोषण देने के लिए हमेशा अपने घर पर दूध आधारित उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। यह सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Use natural scrubs

कम से कम समय में त्वचा को साफ करने के लिए घर पर बने स्क्रब सबसे अच्छे तरीके हैं। वे त्वचा से धूल और गंदगी को हटाने का सबसे अच्छा तरीका हैं।

वे बाजार में उपलब्ध कृत्रिम स्क्रब से हमेशा बेहतर होते हैं। इन्हें टमाटर और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की मदद से बनाया जा सकता है।

Use of Vitamin E

घर पर आपके लुक को पूरा मेकओवर देने के लिए विटामिन ई सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। यह इतना उपयोगी है कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते। सभी नए मेकअप उत्पाद विटामिन ई की मदद से ही बनाए जाते हैं। ये विटामिन ई कैप्सूल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और आपको चमकती त्वचा प्रदान कर सकते हैं, जो कोई भी मेकअप कभी नहीं दे सकता।

महिलाओं की दायीं आँख फड़कने (Right Eye Blinking In Female) की वैज्ञानिक व ज्योतिष वजह

यह उन बुनियादी ब्यूटी टिप्स की एक सूची थी जिन्हें आपको ज़रूर आज़माना चाहिए और अपनी उपस्थिति के साथ पूरी तरह से तैयार दिखना चाहिए।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine + 9 =